crude oil price today सऊदी अरब में तनाव

Spread the love

ideal stock

IDEALSTOCK. पिछले हफ्ते की भारी गिरावट के बाद कच्चे तेल में आज तेजी आई है. ब्रेंट क्रूड का भाव 1 फीसदी चढ़कर 81 डॉलर के ऊपर कारोबार कर रहा है. वहीं नायमेक्स क्रूड का दाम 1.12 फीसदी की तेजी के साथ 72 डॉलर के पार चला गया है. घरेलू बाजार की बात करें तो MCX पर कच्चे तेल का भाव 0.97 फीसदी की तेजी के साथ 5,294 रुपये पर पहुंच गया है.

इंट्राडे क्रूड आयल के ट्रेड के लिए  यहां क्लिक करें

एक प्रमुख सऊदी पत्रकार के गायब होने पर राजनीतिक तनाव बढ़ा है. इसके अलावा अमेरिका की तरफ से ईरान पर लगाए गए प्रतिबंध के लागू होने की तारीख काफी नजदीक आ गई है. अमेरिका ने भारत सहित कई देशों से 4 नवंबर से ईरान से कच्चे तेल का आयात बंद कर देने के लिए कहा है.

इंट्राडे गोल्ड कॉल :- 32050 टारगेट 32090-32130-32170 स्टॉप लोस्स 31950

इस बीच दक्षिण कोरिया ने ईरान से क्रूड का इंपोर्ट पूरी तरह से बंद कर दिया है. सितंबर में उसने यहां से क्रूड का इंपोर्ट नहीं किया. ऐसे में आगे चलकर कच्चे तेल की सप्लाई को लेकर चिंता बढ़ गई है. इन वजहों से कच्चे तेल की कीमतों में तेजी लौटी है, क्योंकि बाजार को सप्लाई घटने का डर सता रहा है.

हालांकि दूसरी ओर तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक ने 2018 और 2019 में कच्चे तेल की मांग में कमी का अनुमान जताया है. इससे आगे कीमतों में बहुत ज्यादा तेजी के संकेत नहीं दिख रहे हैं.


Leave a Reply