Investor Disappointment आवास फाइनेंशियर्स की शेयर बाजार पर कमजोर शुरुआत

Spread the love

IDEALSTOCK: हाउसिंग फाइनेंस कंपनी आवास फाइनेंशियर्स के शेयर सोमवार को स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध हो गए. बीएसई पर कंपनी के शेयर इश्यू प्राइस के मुकाबले 7.7 फीसदी डिस्काउंट के साथ 759 रुपये पर लिस्ट हुए, जिससे निेवेशक मायूस हो गए. इस शेयर का इश्यू प्राइस 821 रुपये था.

कंपनी का आईपीओ 25 सितंबर से 27 सितंबर के दौरान निवेश के लिए खुला था. आईपीओ के जरिए आवास फाइनेंशियर्स ने प्राथमिक बाजार से 1,734 करोड़ रुपये जुटाए थे. 818 रुपये से 821 रुपये के प्राइस बैंड वाला यह आईपीओ 0.97 फीसदी तक सब्सक्राइब हुआ था.

कई ब्रोकरेज फर्मों ने इस आईपोओ के बारे में मिलीजुली राय दी थी. आवास का बिजनेस काफी ठोस है, जो इसकी ग्रोथ की उम्मीद को मजबूत करता है.

बेहतर क्रेडिट क्वालिटी, बिजनेस सोर्सिंग, शानदार जोखिम प्रबंधन और बढ़िया कलेक्शन जैसे कारणों से कंपनी की स्थिति दृढ़ है. कंपनी के सकल एनपीए 0.5 फीसदी पर हैं, जो इसकी वैल्यूएशन को वाजिब ठहराते हैं.

ब्रोकरेज ने कहा, “61 फीसदी का वार्षिक रिटर्न, चुनौतीपूर्ण बाजार स्थितियां और ऊंची वैल्यूएशन का जोखिम आने वाले समय में तेजी को सीमित कर सकती हैं.” एन्टीक ब्रोकिंग ने कहा था कि यह शेयर वित्त वर्ष 19 के कमाई अनुमानों के 43 गुना की मांग कर रहा है, जो तेजी के आसार सीमित करता है.

कंपनी का कहना है कि वह आईपीओ से होने वाली आय में से 400 करोड़ रुपये का इस्तेमाल परिचालन पूंजी व अन्य कॉर्पोरेट जरूरतों के लिए करेगी. कंपनी के शेयरधारकों ने आईपीओ में अपने 1,334 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की है.

फिलहाल शेयर बाजार की स्थिति काफी नाजुक बनी हुई है. कमजोर सेंटिमेंट ने भी आईपीओ की लिस्टिंग पर असर डाला है. आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया, एडलवाइज फाइनेंशियल सर्विसेज, स्पार्क कैपिटल एडवाइर्जर्स (इंडिया) और एचडीएफसी बैंक इस इश्यू के मर्चेंट बैंकर्स थे.

शेयर बाजार से जुडी खबरों और इंट्राडे स्टॉक मार्किट में सुझाव लेने के लिए यहाँ विजिट करे :- Click Here


Leave a Reply