SENSEX | STOCK MARKET

Spread the love

IDEAL STOCK | विदेशी बाजारों से मिले अच्छे संकेतों के चलते बुधवार को घरेलू बाजार मजबूत खुले. निवेशकों ने चुनिंदा शेयरों में लिवाली की. लेकिन, मुनाफावसूली के दबाव में जल्द ही बाजार ने अपनी बढ़त गंवा दी. सुबह करीब 9.45 बजे बीएसर्इ का सेंसेक्स 22 अंक की गिरावट के साथ 33,869 अंक पर कारोबार कर रहा था. वहीं एनएसर्इ का निफ्टी 4.35 अंक के नुकसान के साथ 10,194.05 अंक पर था.

मंगलवार को तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 33,891.13 अंक पर बंद हुआ था. बुधवार को यह 33,963.09 अंक पर मजबूत खुला. निवेशकों की लिवाली के झोंके में यह एक समय 34,050.12 अंक तक चला गया था. लेकिन, इस तेजी को यह कायम नहीं रख सका. मुनाफावसूली के चलते सुबह के कारोबार में इसने 33,659.92 अंक का निचला स्तर छुआ.

यह भी पढ़ें : गिरते बाजार में भी इन शेयरों में निवेश बढ़ा रहे हैं विदेशी निवेशक

मंगलवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए थे. बुधवार को एशियाई बाजारों के खुलने पर इसका असर दिखार्इ दिया. एशियार्इ बाजारों की मजबूत शुरुआत ने भी निवेशकों का मनोबल बढ़ाया. लेकिन, रुपये की गिरावट ने बाजार का मूड बिगाड़ा. सुबह के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया लुढ़ककर 74 के स्तर को पार कर गया.

STOCK OPTION :- BUY HCLTECH 1030 CALL OPTION ABOVE 30 TGT 33-36-39 SL 24

वित्त मंत्री के बयान का भी असर बाजार पर दिखार्इ दिया. फंसे कर्जों के संकट से निपटने में अरुण जेटली ने केंद्रीय बैंक की भूमिका पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि आरबीआर्इ ने अनाप-शनाप कर्ज को रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए. इससे आरबीआई और सरकार के बीच मतभेद काफी बढ़ गया है. बताया जाता है कि केंद्रीय बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल इस्तीफा दे सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : NBFC Share can give you great benefits

सुबह करीब 9.45 बजे सेंसेक्स की तीस कंपनियों में से 19 गिरावट के साथ कारोबार कर रही थीं. वहीं 11 में तेजी थी. बिकवाली की सबसे ज्यादा मार कोल इंडिया के शेयरों पर पड़ी. यह करीब 4 फीसदी तक नीचे आ गया. इसके अलावा टाटा स्टील, अडानी पोर्ट्स, पावर ग्रिड के शेयरों में ज्यादा बिकवाली देखने को मिली. वहीं, इंफोसिस, एचडीएफसी, यस बैंक और हीरो मोटोकॉर्प बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे. निफ्टी50 इंडेक्स की 38 कंपनियां नुकसान में थी. वहीं, 12 में बढ़त थी.

click here for making a profit in the intraday stock market (इंट्राडे स्टॉक मार्किट में प्रॉफिट बुक करने के लिए यहाँ क्लिक):- Good advice for your Trade Stock


Leave a Reply