Stock Market 792 points as RBI disappoints

Spread the love

IDEAL STOCK: सप्ताह के अंतिम दिन भी घरेलू शेयर बाजार मंदड़ियों की गिराफ्त में बना रहा. रिजर्व बैंक ने अपनी मुद्रा समीक्षा बैठक में ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. उम्मीद के विपरीत नतीजों ने बाजार को धाराशाई कर दिया. सेंसेक्स 950 अंक तक लुढ़क गया. हालांकि, बाद में थोड़ा संभला. आरबीआई की मौद्रिक नीति के बाद रुपया पहली दफा 74 के स्तर के पार चला गया. कच्चे तेल की मंहगाई लगातार बाजार पर दबाव बढ़ा रही है.

औंधे मुंह गिर रहा बाजार निवेशकों को मोटी चपत लगा रहा है. शुक्रवार को बाजार में 4 लाख करोड़ रुपये की दौलत साफ हो गई. बीएसई सेंसेक्स पर केवल तीन शेयर ही चढ़ सके.

बीएसई सेंसेक्स ने 792 अंक या 2.25 फीसदी का बड़ा गोता लगाकर 34,377 पर कारोबार खत्म किया. निफ्टी 50 इंडेक्स भी 282 अंक या 2.67 फीसदी फिसल कर 10,316 के स्तर पर बंद हुआ. मिडकैप इंडेक्स ने ढाई, जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स ने भी 2 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की.

निफ्टी 50 पैक पर हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम और इंडियन ऑयल के शेयर एक बार फिर 16 से 25 फीसदी तक टूटे. इसके अलावा ओएनजीसी, गेल (इंडिया), बजाज फाइनेंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, अडानी पोर्ट्स और जी एंटरटेनमेंट ने भी 5 से 14 फीसदी की गिरावट दर्ज की.

दूसरी तरफ, इंफोसिस के शेयर 2 फीसदी तक चढ़े. इसके अलावा सिर्फ भारती इंफ्राटेल, टीसीएस, टाइटन कंपनी, इंडसइंड बैंक, डॉ. रेड्डीज लैब्स, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और सिप्ला के शेयरों ही हरे निशान के साथ सप्ताह का अंत करने में सफल रहे.

शुक्रवार के सत्र दौरान निफ्टी आईटी इंडेक्स के अलावा के सभी सूचकांक लाल निशान के साथ बंद हुए. आईटी शेयरों में इंफीबीम के शेयरों ने 5 फीसदी तक गिरावट दर्ज की. पीएसयू बैंक इंडेक्स 4 फीसदी, जबकि मेटल, मीडिया और ऑटो इंडेक्स 3 फीसदी से अधिक टूटे. सभी ऑटो शेयरो नरम रहे.

सरकारी बैंकों में सिर्फ आईडीबीआई बैंक के शेयर चढ़े. इंडियन बैंक ने 9 फीसदी का गोता लगाया. मेटल शेयरों में जिंदल स्टील के शेयर 12 फीसदी टूटे. मीडिया इंडेक्स पर सिर्फ डेन नेटवर्क के शेयर चढ़े, जबकि डिश टीवी 8 फीसदी नीचे आया. अशोक लेलैंड के शेयर 9 फीसदी लुढ़के.

शुक्रवार के कारोबारी सत्र के दौरान, एनएसई पर केवल आठ कंपनियों के शेयरों ने अपने 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर हासिल किया. इसके उलट 370 कंपनियों के शेयर अपने 52 सप्ताह के न्यूनतम स्तर तक भी फिसले.

सप्ताह के अंतिम दिन निफ्टी 50 इंडेक्स पर केवल आठ शेयर हरे, जबकि 42 शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए. बीएसई पर 701 शेयरों ने मजबूती के साथ और 1,950 शेयरों ने कमजोरी के साथ दिन का कारोबार का अंत किया.

स्टॉक मार्किट में इंट्राडे टिप्स के लिए यहाँ क्लिक करे :- Intraday Market tips 


Leave a Reply